शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

गणेश चतुर्थी : घर पे मीठी बूंदी बनाने की सरल विधि

गणेश चतुर्थी : घर पे मीठी बूंदी बनाने की सरल विधि

Spread the love
Image Source: Google Search

दोस्तों गणेश चतुर्थी आ रही है। आज हम आपको स्वादिष्ट मीठी बूंदी बनाने की सरल विधि

बताने जा रहें हैं। तो आइये जानते हैं मीठी बूंदी बनाने की सरल विधि

सामग्री

चीनी                                   ½ कप

पानी                                   ज़रूरत अनुसार

बेसन                                  ½ कप

रिफाइंड आयल                  ¾ कप

इलाइची पाउडर                  1/8 छोटी चम्मच

केसर या खाने वाले रंग        एक चुटकी

चाशनी के लिए

एक बर्तन में ½ कप चीनी और ¼ कप पानी डालकर चीनी घुलने तक पकाये।  एक उबाल आने तक पकने दे फिर तेज़ आंच पर लगातार चलते हुए 2 मिनट तक पकाये। गैस बंद करे और इसे ठंडा होने दे।

बूंदी के लिए

एक बाउल में ½ कप बेसन ले। अब इसमें ¼ कप पानी डालके धीरे धीरे मिलाये जिससे इसमें फुटकियां (गाढ़े) ना पड़े। फिर इसमें 1/8 कप पानी को और डालें और अच्छी तरह से मिलाये। इसको बहुत अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें ¾ कप रिफाइंड आयल डालें और मिला ले।

विधि

कढ़ाई में तेल को मध्यम आंच पर गर्म करे। फिर एक नंबर के ज़ारे को कढ़ाई के ऊपर रखे और इसमें बेसन के घोल को गिराए। धयान रखे इसको चम्मच से नहीं चलाना है बल्कि इस घोल को अपने आप ही ज़ारी से गिरने दे। इससे बूंदी गोल गोल बनेगी। बूंदी बहुत जल्दी बनती है इसलिए सिर्फ 2-3 बार ही चलाकर इसे निकालकर। इसका रंग ना बदलने दे। हर बार जारी को इस्तेमाल करने से पहले धोकर सूखा ले या फिर गीले कपड़े से पोंछ ले। इससे सभी बूंदी गोल बनेगी।

ठंडी हुई चाशनी में 1/8 छोटी चम्मच इलाइची पाउडर डाले और रंग के लिए एक चुटकी केसर या खाने वाले रंग के डाले। अब इसमें तली हुई बूंदी को डालकर अच्छी तरह से मिलाये। फिर इसे ढककर रखे जिससे की बूंदी सारी चाशनी को सोख ले। धयान रखे इसको 6-8 घंटे तक छोड़ना है और हरेक घंटे के बाद इसे अच्छी तरह से मिलाकर फिर से ढककर रख दे। 8 घंटे के बाद बूंदी चाशनी को पूरी  तरह से सोख चुकी होगी और बेहद ही नरम हो चुकी होगी।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment:

You cannot copy content of this page