chef shipra recipe
chef shipra recipe

गर्मियों के दिनों में लौकी का रायता सभी ने ही बनाया और खाया होगा। परंतु कई बार रायता बनाते वक्त लौकी का रंग भूरा पड़ जाता है। जिसकी वजह से रायता देखने में अच्छा नहीं लगता। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसका प्रयोग करने से आपके द्वारा बनाया गया लौकी के रायते का रंग नहीं जाएगा। तो आइए जानते हैं।

सामग्री

लौकी 1/4

दही 1 कप

नमक स्वाद अनुसार

लाल मिर्च 1 चुटकी

काला नमक 1 चुटकी

विधि

सबसे पहले लौकी को अच्छी तरह से धो ले। अब इसके बीज अलग कर दें। बची हुई लौकी को ग्रेटर से घिसें। तुरंत ही इसको उबलते हुए पानी में डालकर तेज आँच पर 2 से 3 मिनट तक पकाएं। ध्यान रखें की लौकी के साथ आपको नमक भी डाल देना है। ऐसा करने से लौकी में नमक की कुछ मात्रा चली जाएगी और साथ ही लौकी का कच्चापन भी हट जाएगा। अब गैस को बंद करें और इसे एक बाउल में छान लें। इस बाउल में आइस क्यूब्स की डाले। ऐसा करने से लौकी का रंग बना रहेगा। कुछ सेकंड रखने के बाद अब इस को छान लें।

दूसरे बाउल में दही को फेंट लें। अब इसमें इस लौकी को डालें। साथ ही में काला नमक और लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार है लौकी का रायता इसको कुछ देर फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें फिर सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *