Image Source: Google Search

दोस्तों जैसा की हमे पता ही है की पनीर खाने में कितना लज़ीज़ होता है और साथ ही ये महंगा भी आता है। आज हम आपको बताने जा रहे है पनीर बनाने की ऐसी विधि जिससे आप मात्र 10 रुपये में 250 ग्राम पनीर घर पर ही बना सकते है। हम बात कर रहे हैं सोया पनीर की। ये खाने में बिलकुल बाजार में मिलने वाले पनीर जैसा ही होता है। इसे कुछ लोग टोफू के नाम से भी जानते होंगे। इसमें प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। चलिए जानते है इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री

सोया दूध                        1 लीटर

इलाइची                          4

सिट्रिक एसिड या निम्बू    2

विधि

आप 1 लीटर सोया दूध लें, अब इसे उबलने को रख दें। इसे लगातार चलते रहे। अब इसमें इलाइची मिला लें। अब जब दूध बन जाये तो इसे थोड़ा ठंडा होने दें। जब दूध थोड़ा ठंडा हो जाये तब इसमें सिट्रिक एसिड (पानी में मिला कर) या निम्बू डाल कर दूध को फाड़ दें।

इसे जल्दी ही किसी छन्नी के ऊपर सूती कपड़ा रख कर छान कर पनीर(टोफू) और पानी को अलग कर लें। अब इन इलाइचियों को निकल कर फेंक दें। अब इसे कपड़े से ढक कर 40 से 50 मिनट्स के लिए रख  दें।

अब कपडा हटा कर देखें, आपका पनीर (टोफू) तैयार है। आप इससे पनीर की कोई सी भी रेसिपी बना सकते है।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *