Chef Shipra Recipe

हिन्दू धर्म में दिवाली एक बहुत बड़ा त्यौहार है। दिवाली के इस शुभ अवसर पर हम अपने चैनल की ओर से आपके सुखद और मंगल जीवन की कामना करते हैं। दिवाली के समय कुछ अलग खाने खिलने की चाह तो होती ही है। ऐसे में हम आपको स्वादिष्ट खीर की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं।

सामग्री

चावल 1 कप

दूध फुल क्रीम 1 पैकेट

मिल्क मेड 2 बड़े चम्मच

ड्राई फ्रूट्स 2 बड़े चम्मच (बारीक कटे हुए)

केसर 2-3 रेशे

इलाइची पाउडर 2 चुटकी

चीनी स्वादानुसार



विधि

सबसे पहले दूध को एक मोटे तले के पतीले में उबाल लें। अब इसमें चावल डालकर धीमी आंच पर पकायें अब इसमें मिल्क मेड भी मिला लें। पूरी तरह से चावल पक जाने के बाद इसमें चीनी डालें। चीनी के घुलने के बाद इसमें केसर, इलाइची पाउडर और डॉयफ्रुइट्स भी डाल लें। इसे धीमी आंच पर पका लें।

आप इसे लगातार चलाते रहे वरना नीचे तली पर यह लग जाएगी। अब आप इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। अब गैस बंद कर के इसे ठंडा होने दें।

अब इसपर ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें। रात में इसे चाँद की रोशनी में छलनी से ढक कर रख दें। 2 से 4 घंटे के बाद इसे अंदर ले आयें और सब के साथ मिलकर खाएं।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *