शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

स्वादिष्ट कलाकंद गुलकंद के लड्डू

स्वादिष्ट कलाकंद गुलकंद के लड्डू

स्वादिष्ट कलाकंद गुलकंद के लड्डू

Spread the love

वैसे तो मिठाई सभी को बेहद ही पसंद होती है परंतु आजकल के मिलावट के दौर में बाजार की मिठाइयों पर भरोसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है तो आइए आज हम आपके साथ शेयर करते हैं बहुत ही आसानी से बनने वाले कलाकंद गुलकंद के लड्डू की रेसिपी जोकि स्वाद में भी काफी उम्दा है ।

सामग्री

दूध                   1 लीटर

चीनी पाउडर     100 ग्राम

गुलकंद             50 ग्राम

नींबू का रस       8 से 10 बूंदे

केसर                एक चुटकी

काजू बादाम      सजाने के लिए (बारीक कटे हुए)

विधि

सबसे पहले एक मोटी तली की कढ़ाई को गैस पर रखें । अब उसमें दूध को डालकर धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक की दूध आधा ना रह जाए । अब उसे गैस से हटाकर उसमें नींबू के रस की बूंदे और चीनी पाउडर को डालकर लगभग 1 घंटे तक ढककर रख दें। 1 घंटे के बाद इस को एक बार फिर से पका लें साथ ही में इसमें केसर भी डाल दें।

दूध को लगातार चलाते रहे दूध को मावे की तरह बन जाने तक पकाते रहे। फिर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने को रख दे । नॉरमल टेंपरेचर पर पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद इसके लड्डू बना लें और लड्डू को अंगूठे से दबाकर उसके बीच में गुलकंद को भर दे । अब इसे पूरी तरह से हाथों की सहायता से गोल कर ले।

इसको आप अपनी पसंद की शेप दे सकते हैं चाहे तो लड्डू बना ले या फिर आप इसका पेड़ा भी बना सकते हैं । तैयार है कलाकंद गुलकंद के लड्डू । बारीक कटे काजू या बादाम से गार्निश करके सर्व करें ।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: