chefshipra
chefshipra
Image source: Google search

अक्सर देखा जाता है की व्यक्ति रात के समय सोने से पहले दूध का सेवन कर के सोता है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि रात के समय सही तरीके से दूध का सेवन ना करने से आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। आज हम आपसे इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कौन सा है दूध पीने का सही समय।

वैसे तो प्रत्येक व्यक्ति को दूध का सेवन करना चाहिए। विशेष रूप से महिलाओं को। जिन महिलाओं की उम्र 30 वर्ष से ऊपर है उन्हें प्रतिदिन दूध का सेवन करना चाहिए। दूध में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है इसलिए इसके नित्य सेवन से हड्डियां मजबूत रहती है।

दूध का सेवन प्राय सुबह या दिन में करना चाहिए। लेकिन अगर आप रात को दूध पीने के शौक़ीन हैं तो आप को शाम के भोजन करने के 3 घंटे के उपरान्त ही दूध का सेवन करना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको इसके उपरान्त 2 से 3 घंटे तक सोना नहीं है। और ना ही कुछ और खाना है।

दूध कभी भी बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडा नहीं पीना चाहिए। हल्का गुनगुना दूध सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। इसके अलावा कभी भी दूध में चीनी नहीं मिलानी चाहिए। दूध में वैसे तो प्राकृतिक मिठास होती ही है। फिर भी आप चाहें तो इसमें गुड़, मिश्री, शहद या किशमिश भी डाल सकते हैं।

तो अगली बार दूध पीने से पहले इन बातों का अवश्य ध्यान रख लें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts