Image Source: Google Search


गर्मी के मौसम में यदि कोई आम ना खाएं ऐसा तो हो ही नही सकता। आम तो सभी को बहुत पसंद होते हैं। आज हम आपके सभी के साथ शेयर करेंगे आम की बर्फी की रेसिपी। तो आइए शुरू करते है।

सामग्री

बेसन  1 कप

पके आम का पल्प  1 कप

पिस्ते  10-12

चीनी  3/4 कप (150 ग्राम)

इलायची पाउडर  5-6

घी  1/3 कप (80 ग्राम)

काजू  10-12

विधि

आम की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को भून लें। एक पैन को गैस पर रखे और उसमें घी को गर्म कर लें। अब इसमें बेसन को डालकर अच्छी तरह से भून लें। धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए ब्राउन होने तक भून लीजिए। पूरी तरह से भुन जाने के बाद इसको एक बर्तन मे निकाल लें।

अब एक पैन में आम का पल्प और चीनी डाल कर अच्छे से गाढ़ा होने तक पकाए। जब आम के पल्प गाढ़ा हो जाए तो उसके बाद उसमें बेसन, काजू और इलायची पाउडर डाल कर लगातार चलाते हुए बर्फी की कंसिस्टेंसी होने तक भून लीजिए।

अब एक प्लेट को घी से अच्छी तरह से ग्रीस करें और उसमें बर्फी के घोल को फैला दें। ऊपर से कटे हुए काजू और पिस्ता से बर्फी को गार्निश करें। अब उसे 7 से 8 घन्टे ठंड़ा होने के लिए रख दीजिए।

7 घंटे के बाद जब बर्फी के जम जाए तब उसको छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। इस बर्फी को यदि फ्रिज में स्टोर किया जाए तो इसको एक महीने तक रख कर खा सकते हैं।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।



Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *