chef shipra

इस त्यौहार के सीजन में घर पर ही बनाये झटपट तैयार होने वाली आसान और स्वादिष्ट चॉकलेट बर्फी।

सामग्री

कोको पाउडर १ बड़ा चम्मच

दूध १ १/२  बड़ा चम्मच

कंडेंस्ड मिल्क १/२ कप

बटर १ बड़ा चम्मच

काजू १/२ कप (मोटा ग्राइंड किया हुआ)

बिस्कुट १/२ कप (मोटा ग्राइंड किया हुआ)

अखरोट १/२ कप (छोटे टुकड़ों में टूटा हुआ)

मेल्टेड चॉकलेट १ कटोरी

विधि

सबसे पहले एक पैन में कोको पाउडर को डालें और उसमे लगभग एक से डेढ़ बड़ा चम्मच दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। ध्यान रखे की गैस को नहीं खोलना है।  हमें ये पेस्ट बिना फ्लेम के ही मिक्स करके बनाना है। गाढ़ा पेस्ट बन जाने के बाद इसमें कंडेंस्ड मिल्क और बटर को मिला लें। इसको बिना फ्लेम के अच्छी तरह से मिक्स करना है। पूरी तरह से मिक्स होने के बाद इसको तेज़ आंच पर लगातार चलाते हुए लगभग एक उबाल आने तक पका लें।

उबाल आते ही गैस बंद करें और इसमें काजू, बिस्कुट को अच्छी तरह से मिला लें। पूरी तरह से मिक्स होने के बाद गैस को खोलें। अब उसको लगातार चलाते हुए लगभग आधा मिनट तक पकाएं। अब गैस को बंद करें और इसमें अखरोट के टुकड़ों को मिलाएं। और इसको किसी मोल्ड में डालकर एक सार फैला लें। ऊपर से माइक्रोवेव किया हुआ मेल्टेड चॉकलेट डालें।

इसको सेट होने के लिए फ्रिज में रखे। सेट होने के बाद इसको निकाल कर चौकोर टुकड़ों में काट लें। तैयार है झटपट तैयार होने वाली चॉकलेट बर्फी।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *