chef shipra recipe diwali special

दिवाली की मिठास तो मीठे से ही आती है। इस दिवाली हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। आप के घर में सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य बना रहे। इस दिवाली हम आपको माल पुआ बनाने की सरल विधि बताने जा रहें हैं। तो आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

सामग्री

पनीर 100 ग्राम

ड्राई फ्रूट्स 1 कप बारीक कटे हुए

ब्रेड 6 स्लाइस

तेल तलने के लिए

चीनी 1 कप

पानी आधा कप

केसर 2-3 रेशे

इलाइची पाउडर 2 चुटकी

विधि

सबसे पहले पनीर को ग्रेट कर लें। अब इसे एक बाउल में डाल लें। अब सभी ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिला लें। अब ब्रेड स्लाइस को कटोरी की सहायता से राउंड शेप में काट लें। अब इस ब्रेड को पानी में भिगा कर निचोड़ लें। अब ब्रेड के ऊपर तैयार मिश्रण को डालें और ऊपर से दूसरी ब्रेड लगा लें। अब एक कढ़ाई में तेल को गर्म कर के इसे डीप फ्राई कर लें।

अब आप दूसरी गैस पर एक पैन रखें। अब इसमें पानी डालें। अब इसमें चीनी डालकर इसकी चाशनी तैयार कर लें। जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो इसमें इलाइची पाउडर और केसर डाल लें। अब इसमें डीप फ्राई किये हुए पुआ अच्छे से भिगो दें। तैयार है आपका स्वादिष्ट माल पुआ।

इसके ऊपर आप डॉयफ्रुइट्स से गार्निश कर के सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *