Image Source: Google Search

फ्राइड राइस तो हम सबने ही कभी ना कभी जरूर से खाये होंगे पर आजकल लॉक डाउन के टाइम यदि आपका भी मन करे बाजार जैसा फ्राइड राइस खाने का तो जरूर पढ़े इसको।

सामग्री

चावल १ कप

पानी जरूरतानुसार

नीम्बू का रस १/२ छोटा चम्मच

नमक स्वादानुसार

हरी मिर्च २ (बारीक कटी हुई)

लहसुन ५-६ कालियाँ (बारीक कटा हुआ)

प्याज १ छोटा (बारीक कटा हुआ)

बीन्स १/२ कप (बारीक कटी हुई)

गाजर 1/२ कप (बारीक कटी हुई)

रिफाइंड आयल १ १/२ बड़ा चम्मच

काली मिर्च १/४ छोटी चम्मच

रेड चिल्ली सॉस १ छोटा चम्मच

ग्रीन चिल्ली सॉस १ छोटा चम्मच

सोया सॉस १/२ छोटा चम्मच

विधि

सबसे पहले एक बाउल में चावल को लगभग २० मिनट्स तक भीगा कर रखे। अब एक मोटे तले के पतीले को गैस पर रखे और उसमे पानी को उबाले।  इसे थोड़ा सा नमक और नीम्बू का रस भी डाले। जैसे ही पानी में उबाल आने लगे उसमे भीगे हुए चावल को डाले। अब इन चावलों को अच्छी तरह से पका लें। पूरी तरह से पक जाने के बाद इसका पानी निकाल कर इन चावलों को एक प्लेट पर फैला कर रखे। ऐसा करने से चावल आपस में चिपकेंगे नहीं।

अब गैस पर कढ़ाई को रखे और उसमे तेल गर्म करें। अब उसमे हरी मिर्च , लहसुन, प्याज, बीन्स, गाजर को डालकर अच्छी तरह से मिला लें।  अब इसमें रेड चिल्ली सॉस, ग्रीन चिल्ली सॉस, सोया सॉस डालकर मिलाएं। साथ ही में इसमें नमक और काली मिर्च भी डाल दें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लेने के बाद इसमें पके हुए चावलों को डालकर मिलाएं।

तैयार है फ्राइड राइस वो भी बिलकुल बाजार जैसा। गर्मा गर्म सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts