chef shipra recipe

आपने बहुत तरह के स्वादिष्ट हलवे जरूर से खाएं होंगें। लेकिन मेरक दावा है कि आपने ऐसा हलवा ना तो बनाया होगा और ना ही खाया होगा। तो आइए जानते है इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री

दूध 2 कप

केसर 6-7 रेशे

सूजी 1 कप

बेसन 1 बड़ा चम्मच

घी 1 कप

ड्राई फ्रूट्स 1 कप (मोटे कटे हुए)

चीनी स्वादानुसार

पानी 2 कप

विधि

सबसे पहले एक कप गर्म दूध में 6-7 रेशे केसर के डालें। लगभग 5 से 10 मिनट्स के लिए इसको रखें।

अब एक कढ़ाई में सूजी और बेसन को डालकर अच्छी तरह से बिना घी के भूने। लगभग 10 मिनट्स तक इसको भूनें। ध्यान रखें कि सूजी को पकाना है ना कि इसका रंग बदलना है।

अब इसको एक बाउल में निकाल लें। इसमे केसर वाला दूध और एक कप नार्मल दूध को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। और थोड़ी देर के लिए ढककर रखें जिससे कि सूजी फूल जाए।

अब एक कढ़ाई को गैस पर रखें और उसमे घी को गर्म करें। कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को धीमी आंच पर डीप फ्राई करें। ऐसा करने से सभी ड्राई फ्रूट्स क्रिस्पी हो जाएंगे। अब बचे हुए घी में तैयार सूजी को डालें और लगभग 5 मिनट्स के लिए भूनें। अब इसमें चीनी को डाले और भूनें। चीनी पिघल जाने के बाद इसमें दो कप पानी को डालें। अब लगातार चलाते हुए हलवे को पानी सूखने तक पका लें।

तैयार है सूजी का अनोखा हलवा। ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में   जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब /   फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *