Image Source: Google Search

मकर संक्रांति के पर्व पर तिल खाने का बड़ा महत्व है। इस दिन काले तिल का पूजा में भी प्रयोग किया जाता है। इसलिए आप इसे पूजा में मिष्ठान की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दिन अगर आप तिल का सेवन करते हैं तो आप को पुण्य तो मिलता ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। क्यूंकि तिल में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। आज हम आपको काले तिल के लडडू की रेसिपी बताने जा रहें हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।


सामग्री

काले तिल      250 ग्राम

गुड़              200 ग्राम

देसी घी         1 छोटा चम्मच

विधि

सबसे पहले एक पैन को गर्म करें अब इसमें काले तिल डाल कर 2 से 3 मिनट तक भुने। जब इसमें से खुशबू आने लगे और ये फूलने लगे तो इसे एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें तथा ठंडा होने दे। अब पैन में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर गुड़ डाल दें। और धीमी आंच पर लगातार चलते हुए गुड़ पिघलने तक पकाएं।

लगभग एक से दो मिनट के भीतर गुड़ पिघल जाएगा। अब कढ़ाई को मध्यम आंच पर करें और उसमे काले तिल को डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को एक प्लेट या बाउल में निकाल लें और उसे थोड़ा ठंडा होने दें। ध्यान रहे की ये पूरी तरीके से ठंडा न हो वरना लडडू नहीं बन पायेगा। अब इस मिश्रण से लडडू तैयार करें। ध्यान रहे की उससे पहले हांथों पर  घी से ग्रीसिंग कर लें वरना लडडू बंधेगा नहीं। तैयार लडडू को एक कांच के बाउल या प्लेट में निकाल ले। तैयार है आपके स्वादिष्ट और पौष्टिक काले तिल के लडडू।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts