Image Source: Google Search

मकर संक्रांति के पर्व पर तिल खाने का बड़ा महत्व है। इस दिन अगर आप तिल का सेवन करते हैं तो आप को पुण्य तो मिलता ही है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। क्यूंकि तिल में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है। आज हम आपको नारियल तिल के लडडू की रेसिपी बताने जा रहें हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।


सामग्री
सफ़ेद तिल           2 कप
खजूर                   1 1/2 कप कटे हुए
सूखा नारियल       1 कप (घिसा हुआ)

विधि
सबसे पहले एक बाउल में खजूर के बीजो को निकाल कर महीन काट लें। कढ़ाई को मध्यम आंच पर रख कर गर्म करें तथा उसमे तिल डालकर लगभग 2 मिनट तक भूने। 2 मिनट के बाद तिल फूल जाएंगे और उसमे से खुशबू आने लगेगी। गैस बंद करके तिल को एक प्लेट में निकाल लें।

अब कढ़ाई को मध्यम आंच पर गर्म करें और उसमे घिसा हुआ नारियल डालकर थोड़ी सी देर चला कर गैस बंद कर दें। अब तिल के ठन्डे होने पर उसे ग्राइंडर में डालकर मोटा पीस लें। अब खजूर वाले बाउल में पिसे तिल और नारियल का बुरादा डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण से लडडू तैयार करें। तैयार लडडू को नारियल के बुरादे में अच्छे से रोल कर लें।
तैयार है आपके स्वादिष्ट नारियल तिल के लडडू।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts