शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

कैसे करें साग-सब्जियों को लम्बे समय तक के लिए स्टोर

कैसे करें साग-सब्जियों को लम्बे समय तक के लिए स्टोर

Spread the love

सभी सब्जियां को सिरका या पानी से ठीक से धो लें । एक बड़ा बर्तन ले और इसमें तीन भाग पानी और एक भाग सफेद सिरका भरें। यह मिश्रण 99% रोगाणुओं को मार डालेगा, यही कारण है कि यह मिश्रण लंबी अवधि के लिए उन्हें संचय करने से पहले सब्जियों की सफाई के लिए पसंद किया जाता है।

हरी मिर्च

कम से कम 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में हरी मिर्च डालके रखे। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकाले और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। इसे संचय करने से पहले उसकी डंडियों को निकालें सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।

करी पत्ते

सबसे पहले सभी डंडियों को निकालें और पत्तियों को 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में डाल दें। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।


लहसुन

सभी लहसुन को छीलकर और अंदर से अतिरिक्त हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में इसे स्टोर करें।

धनिये के पत्ते

सबसे पहले सभी डंडियों को निकालें और पत्तियों को 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में डाल दें। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से एक कागज नैपकिन में सभी पत्ते लपेटें और उसके अंदर से अतिरिक्त हवा को हटाकर इसे ज़िप लॉक बैग में संग्रहीत करें। इससे नमी दूर रहती है

अदरक

कम से कम 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में अदरक डाल दें। । 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: