सभी सब्जियां को सिरका या पानी से ठीक से धो लें । एक बड़ा बर्तन ले और इसमें तीन भाग पानी और एक भाग सफेद सिरका भरें। यह मिश्रण 99% रोगाणुओं को मार डालेगा, यही कारण है कि यह मिश्रण लंबी अवधि के लिए उन्हें संचय करने से पहले सब्जियों की सफाई के लिए पसंद किया जाता है।

हरी मिर्च

कम से कम 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में हरी मिर्च डालके रखे। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकाले और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। इसे संचय करने से पहले उसकी डंडियों को निकालें सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।

करी पत्ते

सबसे पहले सभी डंडियों को निकालें और पत्तियों को 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में डाल दें। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।


लहसुन

सभी लहसुन को छीलकर और अंदर से अतिरिक्त हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में इसे स्टोर करें।

धनिये के पत्ते

सबसे पहले सभी डंडियों को निकालें और पत्तियों को 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में डाल दें। 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से एक कागज नैपकिन में सभी पत्ते लपेटें और उसके अंदर से अतिरिक्त हवा को हटाकर इसे ज़िप लॉक बैग में संग्रहीत करें। इससे नमी दूर रहती है

अदरक

कम से कम 10 मिनट के लिए इस मिश्रण में अदरक डाल दें। । 10 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालें और नल के पानी में धो लें। अधिक पानी निकालें और उन्हें भंडारण से पहले हवा में सूखने दें। सुखाने के बाद इसे पूरी तरह से अंदर से हवा निकालकर एक ज़िप लॉक बैग में स्टोर कर दें।

यदि आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार के लेख और खबरें तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *