Image Source: Google Search

होली पकवानो में एक पकवान का नाम है शकरपारे। इसे बच्चे और बड़े दोनों ही बड़ा पसंद करते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही बनाने में भी आसान होते हैं। तो आइये जानते हैं इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री

मैदा                                          2 कप

चीनी                                         2 कप

पानी                                         1 कप

तेल                                           तलने के लिए

विधि

सबसे पहले एक बाउल में मैदा और 1 बड़ा चम्मच तेल डाल दे और अच्छी तरह से मिला ले। अब इसमें धीरे धीरे से जरूरतानुसार पानी को मिलाते हुए इसका आटा गुंधे। अब इसकी एक बड़ी सी लोई ले कर बड़ी सी रोटी की तरह से बेले। अब चाक़ू से इसको डाइमंड शेप में काटे। अब गैस पे कढ़ाई को रखे और इसमें डीप फ्राई करने के लिए तेल डाले। अब कटे हुए सभी टुकड़ो को इस गर्म तेल में मध्यम आंच पे हल्का सुनेहरा होने तक तले।

अब एक पैन को गैस पे रखे। अब इसमें पानी और चीनी को डाले और इसे गाढ़ा होने तक पका ले। धयान दे की एक तार की चाशनी बनानी है। अब इसमें सारे सीके हुए टुकड़ो को डाले और अच्छी तरह से मिलाये और साथ ही गैस बंद करे। अच्छी तरह से चीनी इसमें लग जाने पे इसको एक घी लगी प्लेट में पलट ले और इसे ठंडा होने दे। तैयार है शक्कर पारे।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts