यूँ तो उत्तर भारत में कई तरह की मिठाइयां प्रचलित हैं पर आज हम आपको देव भूमि उत्तराखंड की एक ख़ास मिठाई बाल-मिठाई बनाने की सरल विधि बताने जा रहे हैं। तो आइये जाने इसे बनाने की सरल विधि।

सामग्री

खोया                                         250 ग्राम

चीनी                                         200 ग्राम

सफ़ेद चीनी की गोलियां                1 कटोरी

कॉफ़ी                                        1/2 छोटी चम्मच



विधि

सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखे। अब इसमें घिसा हुआ खोया और चीनी को एक साथ डाले और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए सुनेहरा होने तक भूने। चीनी के पिघलने पर खोये और चीनी का मिश्रण भी पिघल जाएगा। लगभग 8 से 10 मिनट्स तक पका लेने के बाद इसमें कॉफ़ी पाउडर को डाले और अच्छे से मिला ले। कॉफ़ी पाउडर को मिलाने से ना सिर्फ इसका रंग अच्छा आता है बल्कि इसका स्वाद भी बढ़ता है। 2 से 3 तक पकने के बाद गैस को बंद करे।

अब एक ट्रे में तेल से ग्रीसिंग करके इस मिश्रण को डाले और रूम टेम्परेचर पर ही सेट होने को रखे। यदि जरूरत हो तो इसको सेट होने के लिए फ्रिज में भी रख सकते है। पूरी तरह से ठंडा होने पर इसको चौकोर टुकड़ो में काटे। अब इन टुकड़ो को सफ़ेद चीनी की गोलियों में लपेट ले। तैयार है उत्तराखंड की मशहूर बाल मिठाई।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *