शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

जाने क्या फर्क होता है रोटी, चपाती और फुल्के में

जाने क्या फर्क होता है रोटी, चपाती और फुल्के में

Spread the love

रोटियां तो सभी महिलाये रोज ही बनाती है, खाती है और खिलाती भी है। कुछ लोग रोटी को चपाती या फुल्का भी कहते है। पर क्या आपको पता है की रोटी, चपाती और फुल्का ये तीनो अलग अलग होते है। इन तीनो को बनाने का तरीका ही अलग होता है। शायद आप भी औरो की तरह ही रोटी, चपाती और फुल्के को एक ही मानते होंगे और इन तीनो के बीच के अंतर को नहीं जानते होंगे। तो आइये आज हम जानते है रोटी, चपाती और फुल्के के बीच के अंतर को।

सबसे पहले बात करते है रोटी की। जब हम आटे की लोई को बेल कर तवे पर डालते है और उसे सेंकते वक़्त तवे पर ही फुलाते है तो हमारी रोटी बन कर तैयार होती है। अधिकतर रोटियां थोड़ी मोटी होती है और बहुत जयादा मुलायम नहीं बनती है।



इसके बाद बात करते है चपाती की। जब हम आटे की लोई को बेल कर तवे पर डालते है और सिकते वक़्त वो बिलकुल भी नहीं फूलती।  सिर्फ उस पर सुनहरी चित्तियाँ आ जाती है तो उसे चपाती कहते है। ये थोड़ी सी सख्त होती है। अधिकतर जो महिलाये या लडकियां खाना बनाना सीखना शुरू करती है उनसे चपातियां ही बनती है। या फिर यदि आपका आटा ठीक तरह से ना गुंधा हो तो भी चपातियां ही बनती है।

अब जानते है फुलको के बारे में। जब हम आटे की लोई को बेल कर तवे पर डालते है और दोनों तरफ से हल्का सा सिक जाने पर तवे से हटा कर सीधा गैस की आंच पर सेकते है तो इसे फुल्का कहा जा है। ये खाने में बहुत ही मुलायम होते है और साथ ही रोटी के मुकाबले में पतले भी होते है।

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी जानकारी या विभिन्न रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की जानकारी तथा रेसिपी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: