Image Source: Google Search

काजू कतली तो वैसे सभी पसंद करते ही हैं, पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं बिना काजू की काजू कतली बनाने की तरकीब। आप इसे सिंघाड़े के आटे से भी बना सकते है जो की काफी हद तक स्वाद में काजू कतली जैसी ही होती है और आप इसे व्रत उपवास में भी खा सकते हैं। आइये जानते हैं इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री:

सिंघाड़े का आटा      100 ग्राम

देसी घी                   2 बड़े चम्मच

दूध                         ½ गिलास

बूरा या पीसी चीनी   50 ग्राम

विधि

काजू कतली बिना काजू की बनाने के लिए आप सबसे पहले पैन को गरम कर लें फिर इसमें १ बड़ा चम्मच घी डालें। अब इसमें सिंघाड़े का आटा मिला लें। और इस मिश्रण को सुनेहरा होने तक भूने। सुनेहरा होने के साथ ही इसमें बड़ी अच्छी खुशबू भी आने लगेगी। अब गैस को बंद कर दें तथा एक बड़ा चमच्च घी दाल कर मिला लें।  फिर से गैस पर  माधयम आंच पर इसे भूने। इससे बीच –  बीच में चलाते भी रहे।  अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। अब इसमें पीसी हुई चीनी या बूरा डाल कर मिला लें।

अब इसमें थोड़ा थोड़ा दूध डाल कर इसका कड़ा आटा सान लें। आवशयकता अनुसार दूध मिलते रहे। अब चकला बेलन पर देसी घी लगा लें, और गूंधे हुए आटे को हलके हांथो से मोटा मोटा रोटी की तरह बेल लें।  अब इसे तिरछा काट लें। अब इसे फ्रिज में ४ घंटे के लिए सेट होने को रख दें। अब इसे निकल कर इसको ड्राई फ्रूट्स और चांदी की वर्क लगा कर सजा लें।

तैयार है आपकी स्वादिष्ट काजू कतली वो भी बिना काजू की।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts