chefshipra cooking

chefshipra cooking

 

कुकिंग से लेकर चॉपिंग तक में ये किचन टिप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। ये किचन टिप्स आपकी रोजाना होने वाली कई समस्याओं का समाधान करेगा। तो चलिए जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में-

1
बर्गर सॉस बनाने का सिंपल तरीका

बर्गर सॉस आप घर पर भी बना सकती हैं, इसे बनाने के लिए सिर्फ कुछ इंग्रेडिएंट्स की जरूरत होती हैं। इसके लिए 2 चम्मच म्योनीज, 1 चम्मच टोमैटो केचअप, 1/ 2 चम्मच रेड चिली सॉस, 1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1/2 चम्मच सौंठ मिक्स कर दें। आप चाहें तो इसमें लहसुन पाउडर भी मिक्स कर सकती हैं। अब इसे बर्गर सॉस या फिर डिप के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. झटपट बनाएं सब्जी के लिए पेस्ट
सब्जी बनाने के लिए हम अक्सर अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाते हैं, लेकिन अगर आपके पास मिक्सी नहीं है तो आप कद्दूकस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो कद्दूकस से टमाटर, प्याज या फिर अन्य सब्जियों का भी पेस्ट बना सकती हैं। यह पेस्ट बनाने का तरीका काफी कॉमन है, लेकिन यह काफी समय भी बचाता है। पतली या मोटी किसी भी कद्दूकस का इस्तेमाल कर आप पेस्ट बना सकती हैं।

3. गुड़ की चाय बनाते वक्त ट्राई करें ये ट्रिक
गुड़ की चाय बनाते वक्त जब दूध डालते हैं तो वह फट जाता है। ऐसे में गुड़ को सबसे आखिर में डालें। इसके लिए सबसे पहले चायपत्ती और अदरक डालकर चाय को अच्छी तरह उबाल लें, फिर दूध डालें। जब यह तीनों चीज अच्छी तरह उबल जाएं तो गैस बंद कर दें और फिर गुड़ का पाउडर डालें। गर्म पैन को दो से तीन बार हिलाएं, फिर इसे कप में छान लें। इससे दूध कभी नहीं फटेगा। आप चाहें तो चाय छानने से पहले कप में भी गुड़ डाल सकती हैं।

4. ऐसे बनाएं पोटैटो बॉल्स
जब आप पोटैटो बॉल्स या फिर चीज बॉल बना रही हैं तो उसे डबल कोट करें। ब्रेड का पाउडर या फिर मैदे से इसे कोट कर रही हैं तो दो बार कोट करें। ऐसा करने से जब इसे आप तेल में तलेंगी तो यह टूटेगा नहीं। वहीं जब आप इसे तेल में फ्राई करें तो गैस का फ्लेम हाई रखें। अक्सर महिलाएं बताती हैं कि पोटैटो बॉल्स तेल के अंदर जाते ही फट जाता है, लेकिन जब आप इसे डबल कोट कर देंगी तो ये समस्या नहीं आएगी।

5. पीनट बटर बनाने का आसान तरीका
घर पर जब आप पीनट बटर बना रही हैं तो मिक्सर में मूंगफली के साथ 1/4 चम्मच नमक का इस्तेमाल करें। मूंगफली को रोस्ट करने के बाद उसके छिलके को निकाल दें और मिक्सर में डाल दें। इसके साथ नमक का इस्तेमाल करें, कई बार मिक्सर की गर्माहट के कारण मूंगफली पिसते वक्त तेल रिलीज करने लगती है। ऐसे में जब आप मूंगफली पीस रही हों तो उसे एक या दो बार खोलकर चेक और चम्मच की मदद से मिक्स कर दें। फिर वापस से इसे पीस लें, इससे झटपट पीनट बटर बनकर तैयार हो जाएगा।

Spread the love

Similar Posts