ग्रोइंग किड्स अक्सर मील के बीच में भूखा महसूस करते हैं. लेकिन, अधिकतर पैकेज्ड स्नैक्स बच्चों के लिए काफ़ी नुकसानदायक होते हैं. उनमें अधिक मैदा, एडेड शुगर आदि भी होते है. स्नैक्स टाइम बच्चों की डाइट में अतिरिक्त न्यूट्रिएंट्स को शामिल करने का एक अच्छा तरीका है. आप अपने बच्चों के लिए हेल्दी स्नैक्स में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं:

1. ओट्स- ओट्स न केवल बच्चों के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है बल्कि एक अच्छा स्नैक्स भी है. इसमें सॉल्युबल फाइबर अधिक मात्रा में होते हैं, जिससे डायजेस्टिव ट्रैक्ट में लाभदायक बैक्टीरिया बढ़ते हैं. इसमें चीनी की मात्रा को सीमित रखना जरूरी है.

2. चीज- चीज प्रोटीन, फैट और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. चीज और डेयरी प्रोडक्ट्स को संपूर्ण डाइट क्वालिटी के साथ लिंक किया जाता है. इसके साथ ही यह बच्चों की कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए व डी और अन्य न्यूट्रिशनल जरूरतों को भी पूरा करता है.

3. फ्रूट स्मूदी- फ्रूट स्मूदी भी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. आप इनमें सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन स्मूदी बनाते हुए हमेशा साबुत और फ्रेश चीजों का ही इस्तेमाल करें.

4. बॉयल्ड एग्स टोस्ट- अंडे प्रोटीन और फैट का अच्छा स्त्रोत हैं. इसके साथ ही टोस्ट कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का सोर्स है. इन दोनों को एक साथ अपने बच्चे को देना, एक हेल्दी स्नैक है और इससे उनका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा.

5. बेक्ड स्वीट पोटैटो फ्राइज- स्वीट पोटैटो यानी शकरकंदी बीटा-कैरोटीन का बेहतरीन सोर्स है. यह ऐसा न्यूट्रिएंट है जो शरीर द्वारा विटामिन ए में कंवर्ट कर दिया जाता है. यह हेल्दी आंखों और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद हैं. फ्रेंच फ्राइज की जगह आप इसे अपने बच्चे को स्नैक के रूप में इसे दे सकते हैं.

Spread the love

Similar Posts