Image Source: Google Search

रस मलाई ऐसी मिठाई है जिसका नाम सुनकर ही मुँह में पानी आ जाता है। वैसे तो आप इसे किसी भी मौसम में कभी भी खा सकते हैं, परन्तु अगर ये गर्मियों में रात के खाने के बाद खाने को मिल जाये तो क्या कहना। इसको बनाना भी बहुत ही सरल है, आज हम आपको सिखाते है इसको बनाने की विधि।

सामग्री

ताज़ा पनीर           400 ग्राम

फुल क्रीम दूध          1 लीटर

मिल्क पाउडर         2 बड़े चम्मच

चीनी                         2 बड़े चम्मच

केसर                        3-4 रेशे

ड्राई फ्रूट्स               बारीक़ कटे हुए

विधि

सबसे पहले तो ताज़े पनीर (आप पनीर घर पर भी बना सकते हैं) की छोटी-छोटी बॉल बना लें, बिलकुल वैसे ही जैसा की रसगुल्ला बनाते हुए करते हैं। ये काम थोड़ा सा मुश्किल है पर अगर आप इसे धैर्य के साथ करेंगे तो आसानी से बिना टूटे स्पॉन्जी बॉल बना लेंगे। समय बचाने के लिए आप बने बनाये रसगुल्ले भी ले सकते हैं।

अब एक लीटर फुल क्रीम दूध एक कड़ाई में गर्म करे और इसमें 2 बड़े चमच्च मिल्क पाउडर, चीनी और केसर मिलाएं। इसे तब तक पकाते रहे जब तक की ये आधा न रह जाये। अगर आप अपना समय बचाना चाहते हैं तो आप कंडेंस्ड मिल्क का भी प्रयोग कर सकते हैं। दूध को लगातार चलते रहे नहीं तो ये तली में लग जायेगा। दूध को सिर्फ गाड़ा करे न की उसकी रबड़ी बना दें।

अब गैस बंद कर दें, अब इस मिश्रण में पनीर की बॉल मिला दें। पनीर की बॉल इस मिश्रण को सोक भी करेंगी। अब इसे 4-5 घंटो के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडा
होने पर इसमें बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स के साथ गार्निश कर के सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts