क्या आप जानते हैं कि सर्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का सबसे अच्छा मौसम है? इस दौरान लोगों को भूख ज्यादा लगती है. आश्चर्यजनक रूप से, सर्दियों में शरीर का इंजन बेहतर काम करता है और भोजन बेहतर पचता है। यह शरीर को अधिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है।

तो सर्दियों के दौरान हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कैसे बढ़ा सकते है? जैसा कि हम जानते हैं, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ वे हैं जो ताजा, जैविक, पचाने में आसान, शुद्ध और पौष्टिक होते हैं। इनमें ताजी सब्जियां और फल/सूखे फल, डेयरी उत्पाद, मेवे/तिलहन, साबुत अनाज /फलियां और घी शामिल हैं। इनके अलावा, कुछ मसालों में भी ऐसे गुण होते हैं जो हमें सर्दी और संक्रमण से बचाते हैं। वे पाचन एंजाइमों और सेलुलर चयापचय कार्य को बढ़ाने और पोषक तत्वों के पूर्ण अवशोषण को सुनिश्चित करने का भी काम करते हैं।

सर्दियों में गर्माहट देने वाले खाद्य पदार्थ इस प्रकार है :

सर्दियों में हमारा शरीर गरिष्ठ भोजन चाहता है जो पोषण के साथ-साथ गर्मी भी प्रदान करे। इस लालसा को संतुष्ट करने के लिए हमें गर्म खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। कोई भी सब्जी जिसे उगने में समय लगता है और जिसका खाने योग्य हिस्सा जमीन की सतह के नीचे उगता है वह आमतौर पर गर्म होती है और सर्दियों में खाने के लिए अच्छी सब्जी होती है। कुछ सूखे मेवे और तिलहन (तिल) भी गर्म होते हैं। यह वर्ष का वह समय भी है जब आप गर्मी के महीनों की तुलना में अधिक मसाले खाना चाह सकते हैं।

डेयरी, मांस, मछली और मुर्गी सहित सभी पशु खाद्य पदार्थ वार्मिंग श्रेणी में आते हैं। साबुत अनाज अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा भी गर्म रखने के लिए बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं। सबसे गर्म सब्जियां जो आपके शरीर के लिए अच्छी हैं, वे हैं जड़ वाली सब्जियां जैसे गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम, आदि, और पालक, मेथी, सरसों, मुली, पुदीना जैसी सर्दियों की सब्जियां। वगैरह। गाजर में बीटा-कैरोटीन विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत और एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है।

सफेद मूली, प्याज और लहसुन : आइसोथियोसाइनेट्स और इंडोल्स, फाइटोकेमिकल्स से भरपूर जो कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इनका तेज़ स्वाद खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है।

आलू : अत्यंत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ: मेथी, पालक, सरसों: बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत – दोनों शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा का निर्माण करें। इस श्रेणी में अन्य हैं धनिया, चौलाई, अजवाइन, मूली का साग, आदि।

अन्य सब्जियाँ: हरी फलियाँ और मटर: ये सभी उच्च ऊर्जा और उच्च प्रोटीन वाली सब्जियाँ हैं।

साबुत अनाज और दालें: उच्च ऊर्जा और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ ठंड से निपटने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं। इसीलिए कई भारतीय परिवार ‘शीरा’ ‘हलवा’; ‘पाक’ और ‘लड्डू’ बनाते हैं | मकाई और बाजरे की रोटी में गर्मी देने का गुण होता है।

ताजे और सूखे फल

पपीता और अनानास गर्मी प्रदान करने वाले माने जाते हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। यही कारण है कि सर्दियों के दौरान ‘आंवला जूस’ और ‘आंवला मुरबा’ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

खजूर की प्रकृति गर्म होती है और सर्दियों के महीनों में इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। ये न केवल फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन का अच्छा स्रोत हैं, बल्कि ये ऊर्जा का भी अच्छा स्रोत हैं। इनका सेवन ऐसे ही करें या बर्फी, गूदे के रूप में या मिल्कशेक और स्मूदी में मिलाकर करें।

मसाले

सरसों, हींग, काली मिर्च, मेथी, अजवाइन और सुवा के बीज सभी गर्म मसाले हैं जिनका उपयोग स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है। सरसों, अजवाइन और सुवा के बीज सर्दियों की खांसी और फ्लू के लिए एक मूल्यवान उपाय हैं, भूख और पाचन को उत्तेजित करते हैं और रक्त परिसंचरण को बढ़ाते हैं। मेथी सर्दियों में अधिक उभरने वाली हड्डियों और जोड़ों की समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है। ताज़ी हल्दी एक शक्तिशाली रोगाणुरोधी प्रतिरक्षा निर्माता है।

जड़ी-बूटियाँ और बीज

तुलसी एक जड़ी बूटी है जो सर्दी और बुखार से बचाती है और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करती है। अदरक भी बहुत गर्म होती है। भोजन के साथ नींबू और नमक के साथ कटा हुआ अदरक एक आम व्यंजन है, जबकि अदरक को चाय, दाल और सब्जियों में मिलाया जा सकता है। सोंठ के पाउडर को गुड़ और घी के साथ छोटे-छोटे लड्डू बनाकर सर्दियों की ठंड से लड़ने के लिए उत्कृष्ट है।

तिल के लड्डू और तिल की चिक्की को किसी भारतीय के लिए किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। जब आप तिल या तिल को सलाद, ब्रेड, पास्ता और पिज्जा पर छिड़कते हैं तो उनकी गर्माहट देने वाली गुणवत्ता का भी पता चलता है।

सर्दियों में स्वस्थ रहना

ठंड का मौसम आपके वर्कआउट रूटीन को बाधित कर सकता है और यहां तक ​​कि आपको मूड रोलर कोस्टर पर भी भेज सकता है जिससे तनाव और बोरियत के कारण अधिक खाने की आदत पड़ सकती है। अपने आहार में प्रोटीन के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी शामिल करें। यह सेरोटोनिन, एक शांत मस्तिष्क रसायन को संतुलित करने में मदद करेगा, और निम्न रक्त शर्करा के कारण होने वाली भूख की पीड़ा को ट्रिगर नहीं करेगा। सबसे अच्छा संतुलन एक तिहाई प्रोटीन और दो तिहाई सब्जियां और सलाद है।
अपनी जीवनशैली पर भी ध्यान दें. देर तक जागना, रात में काम करना, अनियमित समय पर भोजन करना, शरीर को तनाव और थकान में रखना, और दिन के दौरान सोना, ये सभी पाचन और शरीर की लय को प्रभावित कर सकते हैं – और इस प्रकार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के बजाय समझौता कर सकते हैं। इसलिए इस वर्ष, ठंड के मौसम को गर्म और स्वस्थ रहकर बिताएं।

अब आप भी सर्दियों में इन रेसिपीज को बनाकर अपने दिन की प्लानिंग कर सकती हैं। अगर आपको ये रेसिपीज पसंद आईं तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें शेफ शिप्रा के साथ।

Spread the love

Similar Posts