शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

किचन के समय को कम करने के कुछ उपयोगी नुस्खे

किचन के समय को कम करने के कुछ उपयोगी नुस्खे

Spread the love

हर महिला को किचन का काम सही ढंग से करने के साथ साथ जल्दी करने की भी चाहत होती है। तो आज जानते है कुछ अत्यंत ही उपयोगी किचन के टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने काम को और भी आसान बना सकती है।

बचे हुए दूध को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए किसी बर्तन में ढक के इसको डीप फ्रिज कर दे।  इससे दूध लम्बे समय तक ख़राब नहीं होगा।  जब भी इसका प्रयोग करना हो तो इसे निकाल के पहले रूम टेम्परेचर पर नार्मल होने दे फिर उबाल लगा ले। फिर इसका प्रयोग आराम से किया जा सकता है।

यदि कटे हुए सेब को लम्बे समय तक स्टोर करना है (जैसे की यदि बच्चो के टिफ़िन में देना हो) तो इसे छील काट के इसपर मुस्मी को घिस दे।  इससे सेब लाल नहीं पड़ता और इसका स्वाद भी खूब बढ़ जाता है।

बैगन का भरता बनाते समय इसमें लम्बाई में तीन या चार कट लगा ले।  ऐसा करने से बैगन रोस्ट करते समय फटता नहीं है और अंदर तक पक भी जाता है।  इसके अंदर कीड़े है या नहीं ये भी देखने में भी आसानी हो जाती है।

जब कभी भी इलाइची पाउडर का प्रयोग करते है तो हमेशा इसके छिलके बच जाते है। इन छिलको को चाय पत्ती में डालकर रखे। जब भी चाय बनाएंगे उसमे इलाइची की भी खुशबू आएगी।

बारिश के दिनों में नीम्बू में नमी जयादा होती है और इसमें फंगस लगने का चांस भी बढ़ जाता है। फंगस से बचने के लिए सभी नीम्बू को अलग अलग किसी तिसु पेपर या फिर न्यूज़ पेपर में लपेट के रख ले। फिर इसको फ्रिज में स्टोर करे। इससे नीम्बू बहुत दिनों ठीक रहेंगे।

ज़मीन पे गिरे हुए तेल को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा सूखा आटा उसपे डाले।  इससे ये सारे तेल को सोख लेगा और फिर इसे पोछने से सारी चिकनाहट ख़तम हो जाएगी।

किचन टॉप पे चकला या चोप्पिंग बोर्ड ना फिसले इसके लिए उसे किसी सूती कपडे के ऊपर रख के प्रयोग करे।

करेले की कड़वाहट हटाने के लिए थोड़े पानी में नमक को डालकर मिला ले फिर इसमें करेले को डालकर आधे घंटे के लिए रखे। अब इसकी सब्जी बनाने से करेले में कड़वाहट नहीं आएगी।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: