chef shipra kitchen tips
chef shipra kitchen tips
Image Source: Google Search

हर महिला को किचन का काम सही ढंग से करने के साथ साथ जल्दी करने की भी चाहत होती है। तो आज जानते है कुछ अत्यंत ही उपयोगी किचन के टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने काम को और भी आसान बना सकती है।

बचे हुए दूध को लम्बे समय तक स्टोर करने के लिए किसी बर्तन में ढक के इसको डीप फ्रिज कर दे।  इससे दूध लम्बे समय तक ख़राब नहीं होगा।  जब भी इसका प्रयोग करना हो तो इसे निकाल के पहले रूम टेम्परेचर पर नार्मल होने दे फिर उबाल लगा ले। फिर इसका प्रयोग आराम से किया जा सकता है।

यदि कटे हुए सेब को लम्बे समय तक स्टोर करना है (जैसे की यदि बच्चो के टिफ़िन में देना हो) तो इसे छील काट के इसपर मुस्मी को घिस दे।  इससे सेब लाल नहीं पड़ता और इसका स्वाद भी खूब बढ़ जाता है।

बैगन का भरता बनाते समय इसमें लम्बाई में तीन या चार कट लगा ले।  ऐसा करने से बैगन रोस्ट करते समय फटता नहीं है और अंदर तक पक भी जाता है।  इसके अंदर कीड़े है या नहीं ये भी देखने में भी आसानी हो जाती है।

जब कभी भी इलाइची पाउडर का प्रयोग करते है तो हमेशा इसके छिलके बच जाते है। इन छिलको को चाय पत्ती में डालकर रखे। जब भी चाय बनाएंगे उसमे इलाइची की भी खुशबू आएगी।

बारिश के दिनों में नीम्बू में नमी जयादा होती है और इसमें फंगस लगने का चांस भी बढ़ जाता है। फंगस से बचने के लिए सभी नीम्बू को अलग अलग किसी तिसु पेपर या फिर न्यूज़ पेपर में लपेट के रख ले। फिर इसको फ्रिज में स्टोर करे। इससे नीम्बू बहुत दिनों ठीक रहेंगे।

ज़मीन पे गिरे हुए तेल को साफ़ करने के लिए थोड़ा सा सूखा आटा उसपे डाले।  इससे ये सारे तेल को सोख लेगा और फिर इसे पोछने से सारी चिकनाहट ख़तम हो जाएगी।

किचन टॉप पे चकला या चोप्पिंग बोर्ड ना फिसले इसके लिए उसे किसी सूती कपडे के ऊपर रख के प्रयोग करे।

करेले की कड़वाहट हटाने के लिए थोड़े पानी में नमक को डालकर मिला ले फिर इसमें करेले को डालकर आधे घंटे के लिए रखे। अब इसकी सब्जी बनाने से करेले में कड़वाहट नहीं आएगी।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *