Image Search: Google Source

दोस्तों खाने के बाद कुछ मीठा खाना या मिठाई तो हम सभी को पसंद होती ही है। और अगर यह मिठाई घर की बनी हो तो क्या कहना! आज हम आप के साथ एक ऐसी ही मिठाई की रेसिपी शेयर कर रहें है। इसका नाम है ब्राउन राइस विद बूंदी डिलाइट। तो आइये जानते हैं इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री

ब्राउन राइस          1/4 कप

मिल्क                1 कप (फुल क्रीम)

कंडेंस्ड मिल्क      1/3 कप

इलाइची पाउडर 1/4 छोटा चम्मच

बूंदी के लड्डू       3

बदाम पिस्ता गार्निश करने के लिए (बारीक कटा हुआ)

विधि

सबसे पहले ब्राउन राइस को एक घंटे के लिए भिगो दे। अब इस भीगे हुए चावल को दरदरा पीस ले। फिर इसको प्रेशर कूकर में डेढ़ कप पानी के साथ एक सीटी आने तक पकाये । अब इसको धीमी आंच पर लगभग पांच मिनट तक पकाये। पांच मिनट्स के बाद गैस को बंद कर दे।

कूकर के खुलने पे चावल चेक करे। यदि चावल पक गए हो तो उसमे दूध को डाले और धीमी आंच पर दूध के पूरी तरह से सूखने तक पका ले। अब इसमें कंडेंस्ड मिल्क और इलाइची पाउडर को डालकर चावलों को अच्छी तरह से सूखा ले और उसे ठंडा कर ले।

अब बूंदी के लड्डुओं को फोड़ ले। अब अपने हाँथो को तेल से ग्रीस करे। और फिर चावलों की टिक्की जैसी बना कर उसके ऊपर बूंदी को रखे। अब एक बार फिर से चावलों को उसके ऊपर से रखे। तैयार है लेयर वाली ब्राउन राइस की बूंदी डिलाइट। बारीक़ कटे बादाम पिस्ता से गार्निश करके इसको सर्व करे।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts