virgin mojito chefshipra recipe shikanji

गर्मियों के मौसम में शिकंजी पीना सभी को पसंद होता है। परन्तु कभी कभी थकान के कारण शिकंजी बनाने का मन नहीं होता है। ऐसे में आप शिकंजी सिरप बना सकते हैं। जो की आपको सहूलियत देता है जब चाहे शिकंजी बनाने की। आज हम आपको घर पर शिकंजी सिरप बनाने की रेसिपी बताने जा रहें है।

सामग्री

चीनी                 1 किलो

पानी                 2 कप

नींबू                  1/2 किलो

विधि

सबसे पहले एक मोटे तले के पैन को गैस पर रखें। अब इसमें चीनी और पानी को डालकर पका लें। ध्यान रखें की चीनी घुलने तक ही पकाना है इसकी चाशनी नहीं बनानी है। अब इसमें तैयार शिकंजी मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

पूरी तरह से शिकंजी मसाला मिल जाने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने को रख दें। अब एक कांच के बाउल में सभी नींबू का रस निकाल लें। इस रस को ठंडे हो चुके सिरप में डालकर मिला लें।

अब इसको महीन छन्नी से छान कर एक कांच के जार में स्टोर कर ले। इसको 2 महीने तक आराम से रखा जा सकता है।

शिकंजी बनाने का तरीका

एक गिलास में एक चम्मच सिरप डालें और इसमें ठंडा पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। यदि आप सोडे वाली शिकंजी पसंद करते हैं तो इसमें आप सोडा भी डाल सकते हैं।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *