शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

जानिए नीम के औषधीय गुणों के बारें में

chef shipra

जानिए नीम के औषधीय गुणों के बारें में

Spread the love

नीम की उपयोगिता से तो हम सभी भली भांति परिचित हैं। नीम के सैकड़ो फायदे होते हैं। आज हम आपको नीम का एक ऐसा ही फायदा बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं नीम की औषिधीय गुणों के बारें में। चलिए शुरू करते हैं।

अगर किसी व्यक्ति को त्वचा की एलेर्जी है तो उसके लिए एक घरेलु नुस्खा बताने जा रहें हैं। आप नीम की ३-४ पत्तियां लें। इन्हे अच्छे से पीस लें। अब इसकी गोलियां बना लें। इन गोलियों को सुबह सुबह खाली पेट शहद में डुबो कर खा लें। इसके खाने के उपरान्त लगभग एक घंटे तक कुछ भी न खाये पिएं। इस तरह से नीम की गोलियों के नियमित सेवन से त्वचा से सम्बंधित रोग ठीक हो जाते हैं। तथा किसी भी प्रकार की एलेर्जी भी जड़ से ख़त्म हो जाती है।



जिन लोगों के चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं या फिर उन्हें एक्ने की समस्या है। ऐसे लोगों के लिए नीम एक राम बाण उपाए है। इसके अलावा रूखी त्वचा वाले लोगों को भी नीम इस इस्तेमाल से फायदा मिलता है।

नीम आपके घर से सारे जीव जंतुओं और मच्छरों को दूर मार भगाता है। इसके अलावा ये एक बहुत ही बढ़िया एंटी बक्टेरिअल और एंटी कैंसर इंग्रीडिएंट भी है।

जिन व्यक्तियों को मधुमेह या कैंसर की बीमारी है उन्हें नीम का नियमित सेवन करना चाहिए। कुछ ही वक़्त में आपको फर्क दिखाई देगा।

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी जानकारी या विभिन्न रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की जानकारी तथा रेसिपी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: