शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

जानिए बचपन में खाई गई इस पौधे की पत्तियों के असीमित फायदे

जानिए बचपन में खाई गई इस पौधे की पत्तियों के असीमित फायदे

Spread the love

चांगेरी के पत्तो को तो सभी ने कभी ना कभी देखा ही होगा पर क्या आप इसके फायदों के बारे में जानते है। जी हाँ इसके बेशुमार आयुर्वेदिक फायदे होते है। चांगेरी बड़ी ही आसानी से खेतो में या फिर हमारे घरो में कर पतवार के साथ उग जाती है। तो आइये जानते है इसके आयर्वेदिक फायदों के बारे में।

चांगेरी के पत्तो में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें अति बैक्टीरियल तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है और यही कारण है की इसका प्रयोग मस्से निकालने में किया जाता है। चांगेरी के पत्तो का पानी के साथ पेस्ट बना के अपने मस्सो पे लगा के हल्का सा रगड़ ले। कुछ दिनों तक दिन में दो बार ऐसा करने से मस्से ख़त्म हो जायेंगे।



चांगेरी के 8 से 10 पत्तो का नियमित सेवन करने से भूख बढ़ती है। और ये पेचिस जैसी बिमारी में भी आराम देता है। पेचिस के इलाज के लिए चांगेरी के पत्तो के रस को घी के साथ पका के लेना चाहिए।

यदि आप अपने सर के दर्द से बेहद परेशान है तो चांगेरी के पत्तो के रस को प्याज के रस के साथ मिला ले और इसका अपने सर पर लगाए आपको सर के दर्द में आराम मिलेगा।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Comments:
  • AKHIL
    Reply

    Good information

    April 14, 2018 at 2:42 pm

Leave a Comment: