Image Source: Google Search

पनीर तो सभी अपने अपने तरीके से बनाते ही है। परन्तु क्या आपने कभी रोस्टेड पनीर ट्राय किया है ? इसको बनाना बहुत ही आसान है और यदि इसको लच्छा परांठा के साथ खाया जाए तो ये और भी स्वादिष्ट हो जाता है। तो आइये जानते है इसको बनाने की सरल विधि।

सामग्री

कश्मीरी लाल मिर्च 3-4

गुड़ 1 छोटा चम्मच

साबुत लाल मिर्च 3-4

नमक स्वादानुसार

जीरा 1 बड़ा चम्मच

दही 2 बड़े चम्मच

साबुत धनिया 1 बड़ा चम्मच

प्याज 1/4 कप (बारीक कटा हुआ)

साबुत काली मिर्च 1 बड़ा चम्मच

पनीर

सौफ 1 बड़ा चम्मच

घी 2 बड़े चम्मच

मेथी दाना 1 छोटा चमच्च

अदरक 1/2 इंच का टुकड़ा

लौंग 4-5

इमली का पानी 2 बड़े चम्मच

लहसुन 5-6 कलियाँ

पानी 2 बड़े चम्मच

विधि

सबसे पहले एक फ्राइंग पैन में साबुत लाल मिर्च और कश्मीरी लाल मिर्च को अच्छी तरह से भूनें। अब उसको अलग निकाल कर रख लें। अब उसी पैन में जीरा, साबुत धनिया, साबुत काली मिर्च, सौफ, मेथी दाना और लौंग को डालकर सभी मसालों को अच्छी तरह से भूनें। जब खुशबू आने लगे तब तक सभी मासालों को भून लें। अब इनको ग्राइंडर में डालें और साथ ही में इसमे लहसुन, अदरक, इमली का पानी और पानी भी डालकर इसको बारीक पीस लें।

अब एक फ्राइंग पैन में घी डालें और गर्म करें। अब इसमें पनीर के क्यूब्स को रखें और मध्यम आंच पर हर तरफ से हल्का सुनेहरा होने तक भूनें। अब सभी टुकड़ो को अलग निकाल कर रखें। उसी पैन में प्याज डालकर नरम होने तक भूनें। अब इसमें तैयार मासाले को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। मासाले के भुन जाने के बाद उसमे दही को डालें और तेल के अलग होने तक भूनें। अब इसमें नमक और गुड़ को डालकर एक बार फिर से भूनें। पूरी तरह से भुन जाने के बाद उसमे पनीर के टुकड़ों को भी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। तैयार है रोस्टेड पनीर। इसको लच्छा परांठा के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *