chef shipra

आलू की सब्जी तो सभी ने कई प्रकार से बनाई और खाई होगी। परंतु यदि हलवाई जैसी आलू की सब्जी घर पर ही बनाई जाए तो मज़ा ही आ जायेगा ना? तो आइए आज हम जानते है इसीकी रेसिपी।

सामग्री

उबले आलू 5 मध्यम आकार के

नमक स्वादानुसार

लाल मिर्च 1/2 छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

धनिया पाउडर 1/2 छोटा चम्मच

अमचूर 1 छोटा चम्मच

गर्म मसाला 1/2 छोटा चम्मच

जीरा ½ छोटा चम्मच

हींग 1 चुटकी

गेंहू का आटा  1 बड़ा चम्मच

अदरक 1/2 इंच का टुकड़ा बारीक कटा हुआ

हरी मिर्च 2 बारीक कटी हुई

लाल साबुत मिर्च 2 छोटा चम्मच

घी 2 छोटा चम्मच

मेथी दाना 1/2 छोटा चम्मच

सौंफ ½ छोटा चम्मच

धनिया पत्ती गार्निश करने के लिए

विधि

सबसे पहले सभी आलूओं को छील कर छोटे बड़े टुकड़ो में मैश कर लें। अब गैस पर कढ़ाई को रखे और उसमें आलू को डालें । साथ ही में इसमे हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च, अमचूर, गर्म मसाला और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें लगभग 2 गिलास पानी डालकर हाई फ्लेम पर पकायें। एक कटोरी में गेहूँ का आटा ले कर उसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें । अब सब्जी में इस घोल को मिला कर अच्छी तरह से मिलाएं। ऐसा करने से ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी। अब इसको उबलने दें।

अब एक तड़का पैन को लेकर उसमें घी को डालें। सबसे पहले इसमे जीरा तड़काएँ। फिर इसमें अदरक, मेथी दाना, सौंफ, साबुत लाल मिर्च, हरी मिर्च, हींग और लाल मिर्च पाउडर डालकर गरम करें। तैयार है तड़का। अब इस तैयार तड़के को सब्जी में मिलाएँ और गर्मागर्म सर्व करें।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मेरे चैनल (#chefshipra) को सब्सक्राइब / फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *