शेफ शिप्रा….एक परिचय

शेफ शिप्रा (#chefshipra) एक बहुत ही अग्रणी और श्रेष्ठ ब्लॉग है जो की आप को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की रेसिपीज हिंदी में उपलब्ध करता है। इस ब्लॉग को शेफ शिप्रा द्वारा चलाया जा रहा है, जो की एक बहुत ही उम्दा और कुशल शेफ हैं। इनका नाम किसी परिचय का मोहताज़ नहीं है। जैसा की हम सभी ये जानते हैं की खाना सबसे पहले आँखों से खाया जाता है इसलिए हम यहाँ आपको बताते हैं की किस तरह आप अपने साधारण से बनने वाले खाने को भी स्वादिष्ट और लज़ीज़ बना सकते हैं।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको न सिर्फ भारतीय व्यंजनों के बारे में बताते हैं अपितु देश विदेश के मशहूर व्यंजनों की जानकारी भी उपलब्ध करते है। इससे हमे दूसरे देश की संस्कृति और विविधता की झलक भी मिलती है।

 

इस ब्लॉग पर हम आपको नाश्ता, स्नैक्स, बेवरेजेज, आचार, चटनी, सलाद, रायता, तंदूरी रेसिपी, परांठे, करी, पुलाव, मिठाई तथा व्रत उपवास की ढेरों रेसिपी साझा करते हैं। साथ ही हम आपको किचन की कुछ टिप्स भी देते हैं जिसके द्वारा आप अपनी रेसिपी को और जायकेदार बना सकते हैं।

 

कैसे बनाये पानी से घी

कैसे बनाये पानी से घी

Spread the love

दूध की मलाई से माखन बनाना फिर उस से घी निकालना तो सभी जानते है क्योंकि ये तो एक पारंपरिक तरीका है। परन्तु पानी से भी घी निकाला जा सकता है। आइये जानते है कैसे निकाले पानी से घी।

विधि :

सबसे पहले फुल क्रीम दूध को उबाल कर ठंडा होने दे। फिर उसे फ्रिज में रख दे। उसमें मोटी सी मलाई पड़ जयेगी उसे निकाल के एक कटोरे में इकट्ठा कर ले। इस तरह से 10-12 दिन तक मलाई इकट्ठा कर ले। लगभग 1 किलो मलाई इकट्ठा हो जाएगी। इस 1 किलो मलाई से लगभग 400 ग्राम घी आसानी से निकल आएगा।

एक पैन को गरम करें फिर उसमें मलाई को डाल दे मध्यम आंच पे थड़ी देर पका ले जैसे ही मलाई गलने लगे आंच को धीमा कर ले। अब धीमी आंच पे घी को बनने दे। बीच में उसे चलाते रहे जिससे मलाई तली में ना लगे। जब घी निकलना शुरू हो जाये तो इसमें 1 निम्बू का रस डाल दे इससे घी में जो दुर्गन्ध आने लगती है वो नहीं आएगी। और निम्बू  का रस भी थोड़ी देर में वाष्पीकृत हो जायेगा  जिससे इसमें कोई भी खट्टास भी नहीं आएगी। जब मलाई का रंग गहरा सुनहरा हो जाये तो समझ ले की पूरी तरह से घी निकल गया है। अब गैस को बंद कर दे और घी को ठंडा होने दे।  ठंडा होने पर उसे छान ले।

उसकी बची हुई सुनहरी मलाई को फेके नहीं। अब एक गरम पैन में उस बची हुई सुनहरी मलाई को फिर से डालें और साथ में 2 गिलास पानी भी डाल दे। अब माध्यम आंच पे इसे पकने दे। थोड़ी देर में आप देखेंगे की पानी में घी आना शुरू हो गया है।  जब पानी में उबाल आने लगे तब उसे 1 मिनट के लिए ढक दे नहीं तो आपके ऊपर छींटे आ सकती है। 1 मिनट के बाद उसे खोल दे। आप देखेंगे कि इसमें काफी घी नज़र आने लगेगा। अब गैस को बंद कर दे और उसे ठंडा होने को रख दे। ठंडा होना पे घी को एक कटोरे में छान ले और इस बची हुई सुनहरी मलाई को अब आप फेक दे। फिर उस कटोरे को  4-6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दे। क्योंकि ये घी पानी मिला हुआ है तो फ्रिज में रखने से घी ऊपर की तरफ जम जायेगा और पानी नीचे ही रह जायेगा। इसी कारण से इसे फ्रिज में सेट होने को रखना ज़रूरी है। 4-6 घंटे बाद जब आप उस कटोरे को निकालेंगे तो देखेंगे की उसमे घी अच्छी तरह से जम गया है। ऊपर जमे घी को एक अलग कटोरी में निकल ले।

धयान रखे की इस घी को पहले वाले घी में ना मिलाये क्योंकि अभी इसमें पानी है। अब एक गरम पैन में इस घी को डाल के अच्छे से गरम करे। घी के तेज़ गरम होने पे आप देखेंगे की उसमे थोड़े से टुकड़े सुनहरी मलाई के आ गए है।  अब गैस को बंद कर ले। घी को ठंडा होने दे। फिर इसे छान ले अब इसमें से पानी पूरी तरह से निकल चुका है। आप चाहे तो इसे पहले वाले घी में भी मिला सकते है। पर बेहतर यही होगा की आप उसे अलग ही रखे और पहले ही इस्तेमाल कर ले।

तो लीजिये तैयार है आपका खुशबूदार स्वादिष्ट घी। जिसका प्रयोग आप रोटी, पराठे या फिर तड़का लगाने में इस्तेमाल कर सकते है।

आज का टिप: गुनगुने पानी में थोड़ा सा लिक्विड साबुन डाल के किचन के गंदे डिब्बों को बड़ी ही आसानी से साफ़ किया जा सकता है।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

No Comments

Leave a Comment: