chef shipra recipe

नाग पंचमी के अवसर पर प्रसाद के लिए बनाएं चन्द्रकला। चन्द्रकला एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जो की विशेष तौर पर नाग पंचमी पर जरूर बनाई जाती है। इसे बनाना बड़ा ही आसान है। आइये जानते हैं चन्द्रकला बनाने की सरल विधि।

सामग्री

मैदा                     250 ग्राम

चीनी पाउडर (भूरा)         1/2 कप

रिफाइन आयल            आटा गूंथने और चन्द्रकला तलने के लिए

काजू                    1 बड़ा चम्मच

मावा                     100 ग्राम

सूखा गोला                2 बड़ा चम्मच (कद्दूकस किया हुआ)

चिरौंजी                   1 बड़ा चम्मच

किशमिश                 1 बड़ा चम्मच

इलायची                  3 से 4

विधि

सबसे पहले आप मैदा का सख्त आटा गूंध लें। मैदा में ¼ कप रिफाइन आयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मैदे में थोड़ा-थोड़ा सा पानी डालते हुए आटे को गूंध लें। ध्यान रहे की ये आटा पूरी के आटे से भी सख्त होना चाहिए। इस आटे को लगभग 20 मिनिट तक ढककर रख दीजिए।

स्टफिंग के लिए

सबसे पहले एक कढ़ाई को गैस पर गरम कीजिए और इसमें मावा डालकर लगातार चलाते हुए हल्का सुनेहरा होने तक अच्छे से भून लीजिए। इस दौरान आंच को मध्यम पर रखिए। मावा भुन जाने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लीजिए और ठंडा होने दें।

पूरा ठंडा होने के बाद मावा में पिसी हुई चीनी, किशमिश, नारियल और काजू डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण में चिरौंजी और इलाइची भी डालकर मिला लें। तैयार है आपकी चन्द्रकला के लिए स्टफ़िंग

चन्द्रकला के लिए

आटे की गोल लोई ले करके पेड़े जैसा बनाकर रख लीजिए। इस की पतली और छोटी पूरी बेल लें। एक पूरी को हाथ में रख कर उसमें एक से डेढ़ चम्मच स्टफ़िंग डाल दें। अब पूरी के ऊपर से दूसरी पूरी रख कर के किनारे पर थोड़ा सा पानी लगाकर हलके हाथ से किनारो से दबा कर गोंठ दें।

अब कढ़ाही में तलने के लिए रिफाइन आयल डालकर गरम कर लीजिए। गरम तेल में एक-एक करके चन्द्रकला को डाल दें और उसे मध्यम और धीमी आंच पर सुनेहरा होने तक दोनों तरफ से तल लें।

तैयार है नाग पंचमी के लिए स्वादिष्ट चन्द्रकला।

आपको ये रेसिपी कैसी लगी? अगर आपके कोई सुझाव हों तो हमे जरूर बताएं। अगर आप किसी विशेष पर्व या त्यौहार की रेसिपी जानना चाहते हों तो हमे कमेंट कर के पूछें। हम जल्द से जल्द आपके साथ रेसिपी साझा करेंगे।

यदि आपको ये रेसिपी अच्छी लगी हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया मुझे फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे।

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *